Copy This code has the following

कैस्टर ऑयल के 11 महत्वपूर्ण फायदे

तेल की जरुरत हमारी जिंदगी में बहुत ज्यादा है। तेल तो बहुत ही तरह के होते है पर आज मै आप सभी को कैस्टर ऑयल के 11 महत्वपूर्ण फायदे बताने वाले है जो आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

कैस्टर ऑयल क्या होता है – (Castor Oil)

कैस्टर ऑयल को हिंदी में अरंडी का तेल भी कहते है जो एक तरह का vegetable oil होता है। यह दो रंगो में पाया जाता है लाल और सफ़ेद। इसका स्वाद और गंध बिलकुल अलग तरीके का होता है जिसको शायद मै अपने शब्दों में बयान न कर पाउ।

अरंडी के तेल को हमारे आयुर्वेद में बहुत बड़ा स्थान मिला है। इस तेल को न सिर्फ त्वचा, बालो के लिए बल्कि बहुत सारी बीमारियो को ठीक करने के लिए किया जाता है।

यह एक ऐसी प्रजाति है जो बारहों महीने इसके फूल और फल आते रहते है। यानी की आपको साल के हर महीने तेल मिलने वाला है। (सनस्क्रीन लगाने के फायदे)

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल के गुण (Nutrition of Castor Oil)

इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमटरी और एंटीऑक्सिडेंट होते है जो हमारे स्किन, बालो और हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होती है।

त्वचा के लिए अरंडी के तेल के फायदे

Castor Oil के बहुत सारे फायदे होते है आइये एक एक करके जानते है

  • त्वचा को मॉइस्चर देता है जिससे स्किन बहुत ही हैल्थी हो जाती है और त्वचा हमेशा ही कांतिमय दिखती रहती है।
  • अगर आपके चेहरे पर मुहांसे है तो आप कैस्टर ऑयल को जरूर लगाए जिसे आपके मुहांसे भी ठीक हो जायेंगे और महांसे के दाग भी धीरे धीरे जाते रहेंगे।
  • अगर आपके शरीर पर किसी तरह का सूजन है तो आप पर ऑयल लगाए सूजन जल्दी ही ठीक हो जायेगी और आपको होने वाला दर्द भी कम हो जायेगा।
  • कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है जिसकी वजह से त्वचा बहुत ही लचीली और मुलायम हो जाती है।
  • अगर आपको कही कट लग गया है तो आप अरंडी के तेल को वहां लगाए और आपका घाव जल्दी ही भर जाएगा क्योकि यह घाव भरने में मददगार होता है।
  • यह त्वचा के रोम छिद्रो को छोटा करने में मददगार होता है जिससे चेहरे में ब्लैकहेड्स और व्हिटहेड्स होने की सम्भवना कम होती है
  • इसके अलावा यह तेल हमारे उत्तको को बढ़ाने में भी मदद करता है जिससे स्किन का रंग भी धीरे धीरे साफ़ होने लगता है।

बालो के लिए अरंडी के तेल के फायदे

  • अगर आपकी बाल नहीं बढ़ रहे है तो आप रेगुलर अरंडी के तेल को अपने बालो में और अपने स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें जिससे बाल दुगनी तेजी के साथ बढ़ने लगेंगे।
  • आपकी स्कैल्प अगर रूखे हो गए है या फिर आपके स्कैल्प से पपड़ी जैसी कुछ निकल रही है तो आप अपने स्कैल्प में रेगुलर आयल मसाज करें जिससे रूखे स्कैल्प की परेशानी जाती ही रहेगी।
  • सर में ब्लड सर्कुलेशन को सही तरीके से बढ़ाने के लिए रेगुलर मसाज करें जिससे आपके सर में रक्त संचरण सही से होगा क्योकि इसमें ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा होती है।
  • अगर आपके सर में डेंड्रफ हो गयी है तो एक बार आप कैस्टर ऑयल के साथ नीबू मिला कर अपने स्कैल्प में सही से मसाज करें, जल्द ही बालो की सारी डेंड्रफ ख़त्म हो जाएगी।

नोट – वैसे तो कैस्टर आयल के बहुत सारे फायदे है लेकिन फिर भी आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप एक बार पैच टेस्ट करना न भूले।

आज मैंने कैस्टर ऑयल के बहुत सारे फायदे बताने की कोशिश की है उम्मीद करती हूँ मेरे सारे रीडर्स को ये जानकारी अच्छी लगी। अगर आप सभी को मेरा ये पोस्ट पसंद आया है तो आप सभी मेरे इस पोस्ट को Like जरूर करें

Leave a comment

%d bloggers like this: