Copy This code has the following

सनस्क्रीन लगाने के फायदे

सनस्क्रीन लगाने के फायदे तो बहुत है लेकिन सनस्क्रीन को ले कर हमारे समाज में बहुत सारी भ्रांतियां फैली हुई है। ज्यादातर लोग सोचते है की सिर्फ लड़कियां ही सनस्क्रीन लगाती हैं लड़के नहीं। इसके साथ ये भी सोचते है सनस्क्रीन सिर्फ गर्मी में ही लगाना चाहिए सर्दी में नहीं और दिन को लगाना चाहिए रात को नहीं, पर ऐसा नहीं है। आज मै बताने वाली हूँ सनस्क्रीन लगाने के फायदे के बारे में।

सनस्क्रीन हर किसी को लगानी चाहिए, चाहे वो लड़का हो या लड़की,चाहे दिन हो रात या फिर गर्मी हो या सर्दी। सनस्क्रीन हमारे स्किन को हानिकारक किरणों से बचाता है जिसके लगातार सही इस्तेमाल से हमारी स्किन पर जलन नहीं होती और हमारी स्किन हमेशा स्वस्थ रहती है।

सनस्क्रीन को सही तरीके से लगाने पर स्किन में सन बर्न नहीं होता है जिसकी वजह से जल्दी झुर्रियां भी नहीं आती है क्योकि सनस्क्रीन हमें पैराबैगनी किरणों से होने वाली परेशानी से बचाता है क्योकि इसमें टाइटेनियम ऑक्साइड, ज़िंक ऑक्साइड होता है जो हमारी स्किन पर होने वाले सन बर्न को होने नहीं देता है।

सनस्क्रीन लगाने के फायदे

सनस्क्रीन लगाने के फायदे बहुत है पर उस सनस्क्रीन का spf कितना है उस पर निर्भर करता है। सनस्क्रीन में spf कम होने से संस्क्रीन कम देर के लिए ही फायदा पहुँचता है। सनस्क्रीन लगाने के और भी बहुत सारे फायदे है आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

1 . अपने त्वचा पर हमेशा सनस्क्रीन लगाते रहने से त्वचा में प्रकितिक निखार आता है।

2 . त्वचा के दाग धब्बे और मुहांसो के दाग भी धीरे धीरे साफ़ होने लगते है।

3 . सनस्क्रीन को सही तरीके से इस्तेमाल करने से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती है।

4 . सनस्क्रीन हमारे स्किन पर टैनिंग नहीं आने देती है।

कौन सी सनस्क्रीन कब इस्तेमाल में लानी चाहिए (सनस्क्रीन लगाने के फायदे)

सुसंक्रीन अलग अलग SPF के होते है। हमेशा अपनी जरुरत के अनुसार ही अपने सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए। अगर आप 2 से 3 घंटो के लिए घर से बाहर जा रहे हो तो SPF 30 लगाना ही सही होता है, इसके विपरीत अगर आप पुरे दिन के लिए घर से बाहर जा रहे हो या फिर आप स्विमिंग करने जा रहे हो तब SPF 50 या SPf 70 सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

सनस्क्रीन खरीदते समय किन किन बातो का धयान रखना जरुरी होता है (सनस्क्रीन लगाने के फायदे)

सनस्क्रीन खरीदते समय हमेशा धयान रखना चाहिए सनस्क्रीन आपके स्किन टाइप के अनुशार ही हो। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो उसकी के अनुशार अपनी सनस्क्रीन का चुनाव करें और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो उसी टाइप के अनुशार सनस्क्रीन को ख़रीदे।

सनस्क्रीन खरीदते समय धयान रखे आपकी सनस्क्रीन में UVA और UVB protection जरूर हो।

अगर आप अपनी स्किन के अनुशार सही सनस्क्रीन नहीं लगाएंगे तो फिर सनस्क्रीन लगाने का कोई भी फायदा आपको नहीं मिलेगा।

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका क्या है ?(सनस्क्रीन लगाने के फायदे)

सिर्फ किसी अच्छे ब्रांड का सनस्क्रीन लगाना ही काफी नहीं है बल्कि सनस्क्रीन को सही तरीके से लगाना भी जरुरी है। सनस्क्रीन को लगाने से पहले कुछ स्टेप्स पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है।

सबसे पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे से फेस वॉश से अच्छे से साफ़ करें, उसके बाद किसी अच्छी टोनर को भी अपने फेस पर स्प्रे करें। अब अपने स्किन के अकॉर्डिंग किसी अच्छे मॉइस्चोरीज़ेर को अपने स्किन पर अच्छे से लगाए। मॉइस्चोरिज़्र को लगाने के 2 मिनट बाद अपने चेहरे पर लगभग 1 चम्मच सनस्क्रीन ले कर अपने पुरे चेहरे अच्छे लगाए।

सनस्क्रीन लगाते समय धयान रखे कभी भी सनस्क्रीन को चेहरे पर नहीं रगड़ना चाहिए और सनस्क्रीन लगाने के 20 मिनट के बाद ही घर से बाहर निकले जिससे की सनस्क्रीन चेहरे में अच्छी तरह समा जाये।

ज्यादा जानकारी के लिए इस वीडियो को जरूर देखे –

अगर आप सनस्क्रीन को चेहरे पर लगाने के साथ साथ घर से बाहर निकलोगे तो आपका चेहरा काला होने लगेगा।

आज हमें सनस्क्रीन के बारे में बहुत सारी बातें जानने को मिली। आशा करती हूँ आप सभी को मेरा ये ब्लॉग पसंद आया होगा। आप सभी ऐसे ही अपना प्यार हमें देते रहे और अपने प्यारे प्यारे कमैंट्स देते ही रहे।

Also Read – चेहरे के दाग धब्बे हटाने का तरीका

2 thoughts on “सनस्क्रीन लगाने के फायदे”

Leave a comment

%d bloggers like this: