Copy This code has the following

5 Best Cooking Oil In India

हमारे भारत देश में बहुत ही तरह के ऑयल (Best Cooking Oil) खाने के रूप में प्रयोग में लाया जाता है जो अलग अलग तरीके से हमारे श्री पर काम करती है, पर अक्सर हम यही सोचते है की कौन सा आयल हमारे लिए बेस्ट होता है और तेल का चुनाव हम कैसे करें। आज के पोस्ट में मै आप के साथ शेयर करने वाली हूँ भारत में मिलने वाले 5 Best Cooking Oil के बारे में।

साथ ही तेल का चुनाव कैसे करना चाहिए और किस तेल से क्या क्या फायदे होते है और हमारे सही आयल कौन सा है।

Best Cooking Oil In India

देश कोई भी हो खाना बनाने की बात होती है तो आयल का इस्तेमाल जरूर किया जाता है क्योकि आयल के बिना किसी भी खाने में स्वाद नहीं बनता और भारत देश में तो इतने सारे ट्रेडिशन के पकवान बनते है जिसमे तेल के बिना स्वाद कहाँ।

Best Cooking Oil

किस आयल में खाना बनाये

इंडिया में खाना बनाने के लिए ज्यादातर सरसो के तेल (Mustered Oil) का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ओलिव आयल, कोकोनट आयल, एवाकाडो ऑयल, केनोला ऑयल आदि को इस्तेमाल में लाया जाता है और सभी ऑयल में अलग अलग गुण होते है

आयल का चुनाव कैसे करें

आयल का चुनाव करने के समय कुछ बातों का ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरुरी है –

सबसे पहले ये जरूरी है आप किस स्टेट (State ) में रहते है। अलग अलग राज्य के हिसाब से अलग अलग ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

5 Best Cooking Oil In India

आइये अब जानते है कौन सा ऑयल खाने के लिए सबसे उत्तम होता है।

सरसो तेल – हम सभी के घरो में सरसो तेल को खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। कही कही तो इसे कड़वा तेल भी कहते है। सरसो तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को पोषण देने के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। सरसो तेल को न सिर्फ खाने के लिए बल्कि बालो की सारी प्रोब्लेम्स क ठीक करने तथा बॉडी के दर्द को ठीक करने में भी किया जाता है।

नारियल तेल (Coconut Nut Oil) – नारियल तेल को सिर्फ अपने बालो के लिए ही नहीं बल्कि cooking के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। यह तेल ज्यादातर दक्षिण भारत में खाने के काम में लाया जाता है। सरसो तेल के मुकाबले नारियल तेल में बने खाने में फैट कम होता है जिससे की मोटापा नहीं आता और शरीर स्वस्थ रहता है। रेगुलर इस ऑइल को इस्तेमाल में लाने पर Immunity system को भी मजबूत बनाता है।

ऑलिव ऑइल – दुनिया में जितने भी हेल्थ पर ध्यान देने वाले लोग है वो सभी ओलिव आयल को कुकिंग में इस्तेमाल करते है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से कोलेस्रॉल, ह्रदय रोग, हाई बी पी सही रहते है। बाकि सारे तेल के मुकाबले जैतून का तेल महंगा होता है पर हेल्थ के हिसाब से ओलिव आयल Best cooking oil है।

अलसी का तेल – अलसी का तेल में खाना बनाने से हमारी बॉडी में ओमेगा 3 की पूर्ति होती है क्योकि अलसी में omega 3 भरपूर मात्रा में पायी जाती है। सही समय से न खाने और हेल्थी खाना न खाने की वजह से हमें दिल की बिमारी का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में दिल को मजबूत रखने की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। अलसी का तेल भी Best cooking oil है जिससे हमारा दिल स्ट्रांग रहता है।

केनोला आयल – अगर आप हमेशा ही हेअल्थी रहना चाहते है तो केनोला आयल (Best cooking oil) आपके लिए बेस्ट है। ज्यादातर न्युट्रिशन आज के समय में केनोला आयल का ही इस्तेमाल करते है। इसमें स्टुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है और ओमेगा 3 की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं होती है।

इसे भी पढ़े – गुलाब जल के फायदे 5 हैरान कर देने वाले

यहाँ पर मैंने Best cooking oil कौन सा है ये बताया। आप सभी कौन सा cooking oil का इस्तेमाल करते है जरूर बताना।

आज का ये पोस्ट आप सभी को कैसा लगा आप सभी अपने वैल्युएबल कमैंट्स लिखते ही रहना और भी कोई सुझाव हो तो जरूर बताना।

Leave a comment

%d bloggers like this: